क्या भारत में ऑनलाइन लॉटरी कानूनी है? - पूरा गाइड

भारत में लॉटरी की भ्रामक कानूनी स्थिति से आप शायद अपने पैसे और संभावित पुरस्कारों के बारे में चिंतित हैं। भारत में ऑनलाइन लॉटरी वैध है या नहीं, इस बारे में सवाल आम है, और हमारे पास तथ्यों के आधार पर सही उत्तर है और विशेषज्ञों द्वारा पुष्टि की गई है जो अंततः आपको आराम देगा.

यह जरुरी है कि ऑनलाइन लॉटरी से लॉटरी की वैधता निर्धारित करने वाले नियमों में अंतर करें, केवल वेबसाइटों और ऐप्स पर चलाने योग्य। 17 अन्य राज्यों में, भारत में लॉटरी पूरी तरह से प्रतिबंधित है। हालांकि, दो मामलों में से किसी एक में विदेश में मुख्यालय वाली ऑनलाइन लॉटरी के लिए विशिष्ट निर्धारण नहीं है।

भारत में उन खिलाड़ियों के लिए इसका क्या अर्थ है जो ऑनलाइन लॉटरी खेलना चाहते हैं?

इसका मतलब है कि आपको भारत के बाहर स्थित ऑनलाइन लॉटरी खेलने के लिए दंडित नहीं किया जा सकता है क्योंकि विनियमन उनका उल्लेख नहीं करता है। लेना LottoLand एक उदाहरण के रूप में, जिसका मुख्यालय, पंजीकृत और लाइसेंस जिब्राल्टर में है। भारतीय कानून का वहां पर कोई असर नहीं होता और न ही भारतीय खिलाड़ियों पर इसका कोई असर होता है जो वेबसाइट का उपयोग करके लॉटरी परिणामों पर दांव लगाते हैं।

लोट्टोबाबाAs हम यहाँ सत्य के लिए प्रतिबद्ध हैं LottoBaba, संक्षिप्त उत्तर यह है कि भारत में ऑनलाइन लॉटरी खेलना है कानूनी. आपको उस उत्तर के साथ खेलने में पहले से ही बहुत मज़ा आ सकता है, लेकिन मैं इसे और समझाना चाहूंगा। इसके अलावा, यह समझना वास्तव में महत्वपूर्ण है कैसे सुरक्षित रहें और अमेरिकी, यूरोपीय और अन्य लॉटरी खेलते समय कानून के अनुसार खड़े रहें.

आइए भारत में लॉटरी से जुड़े कानूनों और हमारे महान राष्ट्र में कानूनी रूप से सभी चीजों को समझते हैं!

भारत में पारंपरिक और ऑनलाइन लॉटरी के बीच कानूनी अंतर

का गठनपारंपरिक लॉटरीऑनलाइन लॉटरी
भारत में वैधताराज्य स्तरीय लॉटरी कानूनों द्वारा विनियमित और 13 राज्यों में प्रत्येक स्थानीय सरकार द्वारा प्रदान किया जाता है जो इसे अनुमति देते हैं. भारत में निजी लॉटरी पूरी तरह से प्रतिबंधित है।कुछ राज्य जो लॉटरी की अनुमति देते हैं वे केवल भौतिक बिक्री को अधिकृत करते हैं। हालांकि, विदेशों में मुख्यालय वाली ऑनलाइन लॉटरी पर कोई रोक नहीं, जो कि उन वेबसाइटों के मामले में है जिनकी हम अनुशंसा करते हैं।
विनियमन स्तरकेंद्र और राज्य स्तर दोनों।विदेशों में ऑनलाइन लॉटरी के लिए कोई नियमन नहीं है।
कौन खेल सकता हैकोई भी भारतीय जो कम से कम 18 साल का हो।कोई भी भारतीय जो कम से कम 18 वर्ष का हो और भरोसेमंद ऑनलाइन लॉटरी पर वास्तविक डेटा के साथ पंजीकृत हो।

भारत में कानूनी ऑनलाइन लॉटरी के क्या करें और क्या न करें

के क्याक्या न करें
लॉटरी को सुरक्षित रूप से खेलने के लिए एक लाइसेंस प्राप्त ऑनलाइन लॉटरी खोजें।भारत में मुख्यालय वाली ऑनलाइन लॉटरी का चयन न करें या जिसमें कोई जानकारी न हो।
टिकट खरीदने या परिणामों पर दांव लगाने के लिए अपनी पसंदीदा भुगतान विधि का उपयोग करें।यदि आप 18 वर्ष से कम आयु के हैं तो न खेलें।
बिना किसी समस्या के वापस लेने में सक्षम होने के लिए अपने वास्तविक डेटा के साथ पंजीकरण करें।भारत में किसी से भी विदेशी लॉटरी के टिकट न खरीदें।
हमारे काम पर भरोसा करें और हमारे निष्कर्षों को समझने और घोटालों से बचने के लिए हमारी समीक्षाएं पढ़ें।केवल स्थानीय खुदरा विक्रेताओं पर खेलकर दर्जनों विदेशी लॉटरी खेलने के अवसर न चूकें।

  • 17 राज्यों में प्रतिबंध केवल भारत में लॉटरी पर लागू होता है, विदेशों में नहीं।
  • भारत से निजी लॉटरी पर प्रतिबंध है, लेकिन कानून निजी ऑनलाइन लॉटरी साइटों पर खेलने की मनाही नहीं करता है अन्यत्र पंजीकृत है।
  • यहां तक ​​कि जिन 13 राज्यों में लॉटरी की अनुमति है, वहां आप निजी भारतीय लॉटरी साइटों पर नहीं खेल सकते हैं, केवल विदेशी।
  • आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए किसी भी प्रकार की लॉटरी खेलने के लिए।

भारत में कानून और लॉटरी विनियम

लोट्टोबाबा में मेरे और मेरे सहयोगी ने हमारे करियर की शुरुआत से जिन दो कृत्यों का गहन अध्ययन किया है, वे हैं 1867 का सार्वजनिक जुआ अधिनियम और 1998 का ​​लॉटरी विनियमन अधिनियम.

यह यह समझना आसान है कि कैसे उनके पास विदेशी ऑनलाइन लॉटरी खेलने का कोई उल्लेख नहीं है उनके निर्माण की तारीखों के कारण। इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि विधायक इस विषय पर दोबारा विचार नहीं करेंगे, लेकिन हम अभी भी दर्जनों लॉटरी खेलों का आनंद ले सकते हैं।

हम दो कृत्यों में से प्रत्येक का वर्णन उनके वास्तविक दायरे के बारे में आपकी बेहतर समझ के लिए करेंगे।

1867 का सार्वजनिक जुआ अधिनियम

भारत में जुए से जुड़ी हर चीज इंटरनेट से बहुत पहले 1867 के सार्वजनिक जुआ अधिनियम द्वारा शासित होती है। फिर भी, यह पूरे भारत पर केन्द्रित रूप से शासन नहीं करता है, क्योंकि प्रत्येक राज्य अपने निर्धारण करने के लिए स्वतंत्र है।

वे राज्य जिन्होंने अपने स्वयं के कानून नहीं बनाए हैं, वे इसका पालन करते हैं और लॉटरी को मना करते हैं। उनमें भी हैं भारत में होस्ट नहीं की गई वेबसाइटों का उपयोग करके ऑनलाइन लॉटरी खेलने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए कोई परिणाम नहीं है.

जिसे जानकर आप जैसी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं Lotto247, जिसे ऑनलाइन लॉटरी खेलने के लिए साइप्रस में होस्ट किया जाता है।

लॉटरी विनियमन अधिनियम 1998

पिछले अधिनियम की तुलना में अधिक आधुनिक, 1998 का ​​लॉटरी विनियमन अधिनियम उन नियमों को परिभाषित करता है जिनका पालन लॉटरी द्वारा किया जाना चाहिए उन राज्यों में जो उन्हें अनुमति देते हैं। एक बार फिर, यह परिभाषा और संदर्भ का मामला है, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से भारत में लॉटरी को संदर्भित करता है।

It निजी कंपनियों द्वारा भारतीय लॉटरी के संचालन को प्रतिबंधित करता है, केवल राज्य सरकारों को ऐसा करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, यह निर्धारित करता है कि जब भारतीय लॉटरी की बात आती है तो आप केवल अपने राज्य की स्थानीय लॉटरी खेल सकते हैं।

इसलिए आपको भारत से किसी भी निजी ऑनलाइन लॉटरी पर नहीं खेलना चाहिए, लेकिन आप कहीं और मुख्यालय वाली ऑनलाइन लॉटरियों पर पंजीकरण करने, खेलने और जीतने के लिए स्वतंत्र हैं। कम से कम, जब तक कानून दुनिया भर में संचालन को शामिल करने के लिए कोई बदलाव नहीं करता है।

भारतीय राज्यों के बारे में जहां लॉटरी प्रतिबंधित है

या तो अन्य प्राथमिकताएं रखने के लिए या सिर्फ इसलिए कि वर्तमान सरकार को लॉटरी पसंद नहीं है, कुछ राज्य केवल 1867 के सार्वजनिक जुआ अधिनियम का पालन करते हैं. यह भारत में किसी भी प्रकार की लॉटरी को प्रतिबंधित करता है।

हालांकि, आप अभी भी उन वेबसाइटों पर स्वतंत्र रूप से खेल सकते हैं जिनकी हम अनुशंसा करते हैं क्योंकि वे भारत में आधारित नहीं हैं। भले ही आप निम्नलिखित 17 राज्यों में से किसी एक में रहते हों:

सवाल "क्या भारत में ऑनलाइन लॉटरी कानूनी है" अब तक साफ हो जाना चाहिए था। फिर भी, मुझे पता है कि आप 100% सुरक्षित रहना चाहते हैं और समय और प्रयास बचाना चाहते हैं। इसलिए मैंने आपको समझने के लिए एक त्वरित चेकलिस्ट तैयार की है भारत में कानूनी तरीके से ऑनलाइन लॉटरी कैसे खेलें:

✔️ ऐसी वेबसाइट चुनें जो भारत के बाहर स्थित हो

किसी भी वेबसाइट पर ध्यान न दें, चाहे वह ऑफर या बोनस कुछ भी हो, अगर वह भारत में स्थित है या अपने मुख्यालय और लाइसेंस के बारे में जानकारी प्रदान नहीं करता है। आपके लिए कई बेहतरीन पसंद हैं, और नीचे दिए गए सभी का परीक्षण किया गया है और हमारी टीम द्वारा खेला गया है:

भारत में सर्वश्रेष्ठ ऑनलाइन लॉटरी देखने के लिए यहां क्लिक करें

✔️ भारत में एक वैध जमा विधि चुनें

ऊपर दी गई किसी भी वेबसाइट को चुनने का एक और फायदा यह है कि वे एक ऐसी प्रणाली की पेशकश करती हैं जिसमें भारत में उपलब्ध भुगतान विधियां शामिल हैं। आपको केवल एक को चुनना होगा डेबिट कार्ड और ई-वॉलेट से लेकर डिजिटल बैंक ट्रांसफर तक अलग-अलग और वेबसाइट पर फंड जोड़ें।

✔️ कोई भी लॉटरी खेलें जो आप चाहते हैं

इस बिंदु से, वैधता से जुड़ी कोई चिंता नहीं है। आपके द्वारा चुने गए किसी भी खेल से आपको पुरस्कार जीतने के सही अवसर मिलेंगे।

क्या भारत में लॉटरी एजेंट और लॉटरी सट्टेबाजी साइटें कानूनी हैं?

जब भारत में ऑनलाइन लॉटरी की वैधता की बात आती है, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे लॉटरी एजेंट हैं या लॉटरी सट्टेबाजी साइट। दोनों प्रारूप वैध हैं यदि आप सुनिश्चित करते हैं कि उनका मुख्यालय भारत से बाहर है. मतभेदों के लिए, यह समझना आसान है:

  • लॉटरी एजेंटों - आप एक समर्पित कर्मचारी के माध्यम से वास्तविक टिकट खरीदेंगे जो उन्हें आपकी ओर से खरीदता है। व्यक्तिगत रूप से बड़े पुरस्कारों का दावा करना आवश्यक है।
  • सट्टेबाजी साइटें - आप लॉटरी के परिणामों पर दांव लगा सकते हैं, यहां तक ​​कि कृत्रिम भी जो अतिरिक्त संसाधन या पुरस्कार स्तर बनाने के लिए मौजूदा लॉटरी के परिणाम की नकल करते हैं। पैसा बीमा कंपनियों द्वारा भुगतान किया जाता है और हमेशा आपको भेजा जाता है।

क्या भारत में ऑनलाइन लॉटरी टिकट खरीदना कानूनी है?

जब आप स्थानीय रूप से खेलते हैं, तो आप अपने राज्य से ऑनलाइन लॉटरी टिकट खरीद सकते हैं यदि यह उन्हें प्रदान करता है। यह भारत से लॉटरी खेलने का एक बहुत ही सीमित तरीका है। जब तक आप एक ऑनलाइन लॉटरी साइट चुनते हैं जो भारत से नहीं है, आप जितने चाहें उतने लॉटरी टिकट खरीद सकते हैं.

कानून की सीमाओं के कारण इसे न तो कानूनी घोषित किया गया है और न ही अवैध घोषित किया गया है जिसे मैंने पहले ही यहां खोजा और समझाया है। वह तथाकथित "ग्रे एरिया" आपको ऑनलाइन लॉटरी टिकट खरीदने की अनुमति देता है, जीतें, अपनी जीत वापस लें, और भारत या अन्य जगहों पर एक आरामदायक जीवन व्यतीत करें।

LottoAgent प्रतीक चिन्ह LottoAgent कुराकाओ में मुख्यालय है, जहां यह एक वैध लाइसेंस रखता है। इसलिए, यह भारत से कानूनी रूप से ऑनलाइन लॉटरी खेलने का एक विकल्प है, जिसमें 30 से अधिक गेम और एक हिंदी भाषा विकल्प है।
LottoLand भारत का लोगो जिब्राल्टर में मुख्यालय होने के अलावा, LottoLand तीन लाइसेंस (जीजीसी, यूकेजीसी, और आरसी आयरलैंड) रखता है। यह INR स्वीकार करता है और भारत से कानूनी रूप से लॉटरी खेलने के लिए एक Android ऐप प्रदान करता है।
Lotto247 भारत लोगो Lotto247 साइप्रस में मुख्यालय होने के बावजूद, कुराकाओ में भी लाइसेंस प्राप्त है। यह INR के साथ संगत है और भारत में क्रिप्टोकरेंसी के साथ-साथ कई अन्य कानूनी जमा विधियों को भी स्वीकार करता है।

भारत में कानून तोड़े बिना ऑनलाइन लॉटरी खेलें

भारत में कानूनी रूप से लॉटरी खेलने के केवल दो तरीके हैं। एक तो यह है कि यदि आपका राज्य आपको किसी भी लॉटरी की अनुमति देता है तो आपको जो कुछ भी खेलने की अनुमति देता है, उसी तक सीमित रहना चाहिए। दूसरा दुनिया भर में अद्भुत लॉटरी के लिए खुला होना है जो केवल ऑनलाइन लॉटरी साइटों द्वारा पेश की जाती हैं। जब तक वे भारत से संचालित नहीं होते हैं, तब तक कोई कानूनी परिणाम नहीं होंगे.

मुझे उम्मीद है कि यहां मेरे काम ने आपकी सभी संभावनाओं को समझाया है और भारत में कानूनी रूप से ऑनलाइन लॉटरी खेलना कितना आसान है। मेरी ईमानदार राय में, पुरस्कार बहुत बेहतर हैं, और विविधता के मामले में कोई तुलना नहीं है।

शुभकामनाएं!

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

हां! आपको केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि वेबसाइट विधिवत लाइसेंस प्राप्त है और किसी भी परिस्थिति में इसका मुख्यालय भारत में नहीं है।
नहीं, भारत सरकार आपके पुरस्कार के लिए कुछ नहीं कर सकती क्योंकि कानून भारत के बाहर ऑनलाइन लॉटरी को प्रतिबंधित नहीं करता है।

आप यहां लोट्टोबाबा में किसी भी स्वीकृत वेबसाइट का उपयोग करके भारत से कानूनी लॉटरी टिकट ऑनलाइन खरीद सकते हैं, जैसे LottoLand, Lotto247, तथा theLotter.

जब आपकी ऑनलाइन लॉटरी जीतने की बात आती है तो आकाश की सीमा होती है। आप उतना ही जीत सकते हैं जितना कि जैकपॉट घोषित किया गया है।
हां, आप अपनी जीत को भारतीय रुपये में अपने भारतीय बैंक खाते में स्थानांतरित करने के लिए कह सकते हैं।
कुछ लॉटरी साइटें उतनी ही शुल्क लेती हैं जितनी आपको करों में चुकानी पड़ती हैं यदि आप उस लॉटरी को उसके मूल देश में खेल रहे थे। इसके अलावा, आपको 31.2% की भारतीय फ्लैट दर और रुपये से अधिक की जीत पर 10% अधिभार का भुगतान करना होगा। 10 लाख।
भारत में ऑनलाइन लॉटरी खेलना केवल कानूनी है यदि आप ऐसी वेबसाइट चुनते हैं जो भारत में संचालित नहीं होती है। वैधता के अलावा, वैध लाइसेंस जैसे सुरक्षा मानकों पर भी ध्यान दें।

हां, कई सफल मामले हैं भारतीय विजेता कानूनी ऑनलाइन लॉटरी साइटों जैसे theLotter.

आप भारत से ऑनलाइन लॉटरी जमा और खेल सकते हैं, लेकिन अगर वेबसाइट विशेष रूप से भारत में संचालित होती है तो नहीं। यही एकमात्र मामला है जिसमें खेलना कानूनी नहीं है।