भारत में लॉटरी कर: आपको कितना भुगतान करना होगा

लॉटरी जीतने पर टैक्स लगाने की बात आती है तो भारत में कानून कठोर है, और यह न केवल स्थानीय खेलों पर लागू होता है। जब आप भारत से ऑनलाइन लॉटरी खेलते हैं, तो आप लॉटरी खेल के देश और भारत में लॉटरी कर दोनों के अधीन होते हैं. यह धारणा आमतौर पर तब मौजूद नहीं होती जब भारतीय अपने ऑनलाइन लॉटरी टिकट खरीदते हैं, और इसलिए मैं भारत में लॉटरी कर की मूल बातें विस्तार से बताना चाहता हूं।

संक्षेप में, आपको चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, जैसे कोई भी लॉटरी पुरस्कार कटौती के बाद भी अद्भुत होगा. हालाँकि, आपको अपने दायित्वों के प्रति सचेत रहना चाहिए और वास्तव में आपकी जेब में कितना होगा।

भारत में सर्वश्रेष्ठ लो-टैक्स लॉटरी साइट कौन सी है?

आइए समझते हैं कि भारत में कौन सी समीक्षा की गई लॉटरी साइट सर्वोत्तम कर शर्तें प्रदान करती है। नीचे दी गई तालिका मानती है, संभावित वेबसाइट कमीशन और शुल्क के अतिरिक्त, लॉटरी साइट पर मौजूद होने पर अमेरिका से MUSL (मल्टी-स्टेट) खेलों पर कटौती. यदि आप पॉवरबॉल, मेगा मिलियंस, कैश4लाइफ और इसी तरह के अन्य गेम नहीं खेलना चाहते हैं, तो आप एमयूएसएल गेम्स के लिए "टोटल" कॉलम को नजरअंदाज कर सकते हैं।

यदि आप ₹10,000 से अधिक जीतते हैं, तो आप भारतीय आयकर और नीचे गणना की गई अन्य कटौतियों के अधीन हैं। "कुल" कॉलम के तहत प्रतिशत आपको प्राप्त होने वाले शीर्ष स्तरीय पुरस्कार का कितना प्रतिशत है.

लॉटरी साइटजीत पर कमीशन/फीस MUSL खेलों के लिए करों के बाद कुलअन्य लॉटरी के लिए करों के बाद कुल
LottoLand 0%49.53% तक 68.8% तक
theLotter 0%49.53% तक 68.8% तक
LotteryWorld0%41.55% तक 68.8% तक
Jackpot.com0%41.55% तक 68.8% तक
PlayHugeLottos0%41.28% तक 68.8% तक
Lotto2470%41.28% तक 68.8% तक
LottoAgent2-5%39.21% तक 57% तक

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी:

✔️ घोषित जैकपॉट का 100% कहीं भी किसी को नहीं मिलता, जब तक कि लॉटरी करों वाले देशों में वार्षिकी पुरस्कारों के मामले में न हो। हालाँकि, आप कर सकते हैं आवश्यकता से अधिक कमीशन और कटौतियों से बचें।

✔️ पावरबॉल और मेगा मिलियंस जैसे एमयूएसएल गेम्स में लगभग 40% की कटौती की गई है एक अमेरिकी को मिलने वाले पुरस्कार का अनुकरण करने के लिए शीर्ष स्तरीय पुरस्कारों (प्रथम, द्वितीय और तृतीय) से।

✔️ MUSL गेम होने के लिए Cash4Life की कटौती आमतौर पर 32% के बजाय लगभग 40% है।

✔️ ₹10,000 से अधिक की लॉटरी जीतने पर लागू भारतीय आयकर 31.2% है.

✔️ LotteryWorld और Jackpot.com से 12% घटाएं सुपरएनलोटाइप प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार।

✔️ LottoLand और theLotter से 20% घटाएं सुपरएनलोटाइप प्रथम, द्वितीय और तृतीय पुरस्कार।

भारत में लॉटरी टैक्स कैसे काम करता है?

भारत कर रुपये से ऊपर की सभी लॉटरी जीत। 10,000 बिना किसी अपवाद के। के मुताबिक की धारा 56(2)(आईबी) 1961 का आयकर अधिनियम, "अन्य स्रोतों से आय", जिसे 2001 के वित्त अधिनियम द्वारा संशोधित किया गया था "ऑनलाइन गेम" शामिल करें प्रारूप:

'लॉटरी' में किसी भी योजना या व्यवस्था के तहत किसी भी नाम से किसी भी व्यक्ति को ड्रॉ या संयोग से या किसी अन्य तरीके से किसी भी व्यक्ति को दिए गए पुरस्कारों से जीत शामिल है;

अगर आप 10,000 रुपये से कम जीतते हैं, तो चिंता की कोई बात नहीं है। यदि अन्यथा, कर जो एक बार 30.9% था उसे बढ़ाकर 31.20% कर दिया गया। जबकि भारत सरकार 30.00% की एक फ्लैट दर चार्ज करती है, अधिभार के रूप में 4.00% शिक्षा और स्वास्थ्य उपकर है। आपके सभी बड़े जैकपॉट के लिए परिणाम माइनस 31.20% है।

इस मामले में कि राशि स्वचालित रूप से जीत से नहीं काटी जाती है, उस तथ्य को छिपाने की कोशिश कभी न करें. आप सही फॉर्म भरने और देय आयकर का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार होंगे, और पैसा खर्च करने से पहले ऐसा करने का सुझाव दिया जाता है। अगर आप खेले हैं ऑनलाइन लॉटरी, आपकी पसंद की वेबसाइट निर्देशों के साथ आपकी सहायता करेगी।

लॉटरी जीत पर भारत सरकार कर

जब आप खेलते हैं भारत में सरकारी लॉटरी, आप उपरोक्त सभी नियमों के अधीन हैं, सिवाय इसके कि आपके पास कोई और कटौती नहीं होगी. आप अपनी राज्य लॉटरी खेलने में सक्षम होंगे और आपको इसकी आवश्यकता होगी 31.20 रुपये से अधिक की लॉटरी जीतने पर 10,000% का भुगतान करें.

यह आपके नियमित आयकर को प्रभावित नहीं करेगा, क्योंकि इसकी गणना अलग से की जाती है। इसलिए, आपकी नियमित आय पर आपका कुल कर नहीं बढ़ेगा और लॉटरी जीतने पर कर आपकी आय के स्रोतों से प्रभावित नहीं होगा.

भारत में ऑनलाइन लॉटरी कर

ये समझ कर शायद आप हैरान हो गए होंगे आपके द्वारा खेली जाने वाली ऑनलाइन लॉटरी के प्रकार के आधार पर आप अपने पुरस्कार को और भी कम कर सकते हैं. मैं कई साल पहले आपके जूते में था, लेकिन यह समझना काफी आसान है कि क्यों।

कल्पना कीजिए कि आप अस्थायी रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में रह रहे हैं, जैसे कई भारत से अंतरराष्ट्रीय लॉटरी विजेता. यदि आपने 100 मिलियन डॉलर के जैकपॉट के साथ पावरबॉल टिकट खरीदा है और जीत गए हैं, तो आपको उससे बहुत कम मिलेगा। जब आप एकमुश्त भुगतान की मांग करते हैं तो पुरस्कारों में आमतौर पर 40% की कमी आती है, और इसे केवल ऑनलाइन लॉटरी साइटों द्वारा दोहराया जाता है।

यही विचार SuperEnalotto पर भी लागू होता है। हालांकि, उस स्थिति में, कुछ लॉटरी साइटें कटौती लागू नहीं करती हैं। ऐसी वेबसाइटों पर खेलना बेहतर है जो पुरस्कार का लगभग 20% खोने के बजाय कम या बिल्कुल भी कटौती की पेशकश नहीं करते हैं नियम और शर्तों के अनुसार।

भारत में लॉटरी टैक्स के लागू उदाहरण

बहु-राज्य अमेरिकी लॉटरी (MUSL)

खेलPowerball
कुल पुरस्कार$ 30,000,000
एमयूएसएल कटौती(- 40.00%)
भारतीय करों से पहले पुरस्कार$ 18,000,000
लॉटरी पर भारतीय आयकर(- 31.20%)
भारतीय करों के बाद पुरस्कार$ 12,384,000

$30 मिलियन के MUSL जैकपॉट के लिए, आपको $12.38 मिलियन प्राप्त होंगे सबसे कम शुल्क या कर दरों वाली लॉटरी साइटों पर सभी लागू करों के बाद।

SuperEnalotto चालू LottoLand or theLotter

खेलसुपरएनलोटाइप
कुल पुरस्कार€ 30,000,000
सुपरएनलोटो कटौती(- 20.00%)
भारतीय करों से पहले पुरस्कार€ 24,000,000
लॉटरी पर भारतीय आयकर(- 31.20%)
भारतीय करों के बाद पुरस्कार€ 16,512,000

यह एक है बहुत विशिष्ट उदाहरण जो केवल SuperEnalotto पर लागू होता है LottoLand और theLotter. अगर आप उस गेम को खेलते हैं LotteryWorld or Jackpot.com, पहली कटौती 12% के बजाय 20% है, जिसके परिणामस्वरूप करों के बाद € 18.16 मिलियन है।

अन्य लॉटरी खेल

खेलEuromillions
भारतीय करों से पहले पुरस्कार€ 30,000,000
लॉटरी पर भारतीय आयकर(- 31.20%)
भारतीय करों के बाद पुरस्कार€ 20,640,000

लॉटरी के मामले में जिनका किसी विशिष्ट नियम में उल्लेख नहीं किया गया था, एकमात्र कर जो लागू होता है वह भारतीय आयकर है।

भारत में लॉटरी टैक्स से कैसे बचें?

आप भारत में लॉटरी करों से नहीं बच सकते हैं क्योंकि आप 31.20 रुपये से अधिक जीतने वाली किसी भी चीज़ का 10,000 प्रतिशत भुगतान करने के लिए बाध्य हैं, सिवाय इसके कि कम पुरस्कारों के लिए एक रणनीति.

कल्पना कीजिए कि आपने अपने लॉटरी टिकट से लगभग 150,000 रुपये जीते हैं। अगर आप इसे एक बार में ही निकाल लेते हैं, तो केवल 103,200 रुपये प्राप्त करने के लिए तैयार रहें। हालांकि, यदि आप 9,999 रुपये तक की कई निकासी करते हैं, तो आप सफलतापूर्वक भारतीय लॉटरी करों से बच गए हैं।

उस रणनीति का जोखिम चुने हुए वेबसाइट के नियमों और शर्तों पर विचार करना भूल जाना है जो प्रति दिन, सप्ताह या महीने में कुल निकासी को सीमित कर सकता है। इसे ध्यान में रखें और समझें कि आप शायद एक बार में बड़े भुगतान के बजाय छोटे भुगतानों से स्वयं को परेशान कर रहे होंगे.

उसके अलावा, अपने स्थानीय कानून के प्रति सच्चे रहें और कभी भी अपनी जीत को छिपाने की कोशिश न करें. परिणाम करों का भुगतान करने से कहीं ज्यादा खराब हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

कोई भी खिलाड़ी जिसने कम से कम 10,000 रुपये जीते हैं, वह उस राशि की घोषणा करने और लागू कर का भुगतान करने के लिए बाध्य है।

नहीं। नियमित स्रोतों से आपके आयकर की गणना लॉटरी करों के साथ नहीं की जाती है।
माल और सेवा कर (जीएसटी) का भुगतान स्थानीय खुदरा विक्रेताओं द्वारा टिकट की कीमत पर किया जाएगा। इसलिए, इसके अनुकूलन का भारत में लॉटरी टिकट की कीमतों पर प्रभाव पड़ा है, लेकिन ऑनलाइन लॉटरी पर कुछ भी नहीं है।
नहीं, आप लॉटरी खेलकर न्यूनतम सीमा से अधिक जीती गई किसी भी चीज़ का 31.20% भुगतान करेंगे।
नहीं, कोई कटौती नहीं है जो आपके कुल लॉटरी कर को कम कर सकती है।
केवल अगर आपको एक बार में 9,999 रुपये तक के पुरस्कार मिलते हैं।

संदर्भ